Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Application Form 2021: नन्दा गौरा देवी कन्या धन in Hindi


Gaura Devi Kanya Dhan Yojana उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, बीपीएल (SC ,ST ,EWS) अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति और गरीबी रेखा से नीचे की लड़कियों को सरकार द्वारा 50000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस नंद गौरा देवी कन्या धन योजना 2021 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, छात्र को राज्य में स्थित केंद्र सरकार / राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड के तहत एक स्कूल से मध्यवर्ती या 12 वीं कक्षा में होना चाहिए। इसके बाद ही वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकती है |
Gaura Devi Kanya Dhan Yojana

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2021

इस योजना के तहत, उत्तराखंड में अब तक कुल 2659 स्कूल पंजीकृत किए गए हैं, जिसके माध्यम से 32870 आवेदन स्कूलों में सरकार के पास आए हैं। नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 के तहत, सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि लड़की के 12 पास होने के बाद दी जाएगी। इस योजना के तहत, बालिका अविवाहित होनी चाहिए और उस वर्ष के 01 जुलाई को जिसमें आवेदन किया जा रहा है। उसकी आयु 25 वर्ष से कम होनी चाहिए। प्रिय दोस्तों, आज हमारे लेख के माध्यम से, हम इस योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, पात्रता आदि आपके साथ साझा करने जा रहे हैं।



Gaura Devi Kanya Dhan Scheme Online Apply

राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के एससी, एसटी, बीपीएल, ओबीसी श्रेणी की लड़कियों को नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 का लाभ हो सकता है, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 15976 रुपये होनी चाहिए और शहरी परिवारों के परिवार की वार्षिक आय रु। 21206. | यदि उत्तराखंड के इच्छुक लाभार्थी इस उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 का लाभ उठाना चाहते हैं, तो वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत लड़कियों को प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता सीधे बालिकाओं के बैंक खाते में जमा की जाएगी। तो आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए।



उत्तराखंड नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना 2021 का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं, ऐसे कई लोग हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और अपनी बेटी को उच्च शिक्षा प्रदान नहीं कर सकते हैं और कभी-कभी लड़कियों के जन्म के बाद उन्हें कुछ जगहों पर बोझ माना जाता है। जिसके कारण भ्रूण हत्या होती है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए, राज्य सरकार ने उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2021 शुरू की है। इस योजना के माध्यम से, सरकार रुपये प्रदान करेगी। 12 विप्रों के बाद वित्तीय सहायता के रूप में 50,000। यह राशि गरीब लोगों की बेटी की शादी में योगदान करेगी या लड़की भी इस योजना के तहत धन प्राप्त करके उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकती है, इस गौरा देवी कन्या धन योजना 2021 के माध्यम से, लड़कियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए।



उत्तराखंड नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना 2021 की पात्रता

आवेदक उत्तराखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए।
उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2020-21 के तहत ग्रामीण क्षेत्र में आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 15976 रुपये और शहरी क्षेत्र में आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 21206 रुपये होनी चाहिए।
आवेदक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति और गरीबी रेखा से नीचे बीपीएल श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
लड़की 12 वीं कक्षा की छात्रा होनी चाहिए।
 छात्र गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 (Student Unmarried) के तहत अविवाहित है और जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है उस वर्ष की जुलाई की 25 वर्ष से कम आयु होनी चाहिए।


Uttarakhand Gaura Devi Kanya Dhan Scheme 2020 के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जिनके पास बीपीएल कार्ड है  उनका बीपीएल कार्ड
  • परिवार रजिस्टर की नक़ल की मूल प्रति
  • हाई स्कूल अंक तालिका की छायाप्रति
  • वोटर आईडी कार्ड
  • विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा निर्गत नामांकन संख्या /रोल नंबर प्रति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो





Download Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Application Form

अगर राज्य की लड़की इस गौरा देवी कन्या धन योजना 2021 के तहत आवेदन करना चाहती है, तो उसे नीचे दी गई विधि का पालन करना चाहिए और इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।

  • गौरा देवी कन्या धन योजना में आवेदन आपके विद्यालय के प्रधानाचार्य या ऑनलाइन के माध्यम से किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको इस योजना की Official Website पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा। इस होम पेज पर, आपके आवेदन फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद, Application Form की एक पीडीएफ फाइल आपके सामने मिलेगी। इसके बाद, आपको यहां से आवेदन पत्र डाउनलोड करना चाहिए।
  • फिर आवेदक का नाम, पिता का नाम, पिता का व्यवसाय आदि जैसे सभी आवेदन फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, आपको अपने सभी दस्तावेजों की एक फोटो कॉपी संलग्न करनी होगी और इसे अपने स्कूल के शिक्षक या संबंधित विकास खंड कार्यालय या सहायक समाज कल्याण अधिकारी को जमा करना होगा। इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।
Previous Post Next Post