भूलेख उत्तराखंड: खसरा खतौनी,भू नक्शा/भू अभिलेख, जमाबंदी नकल देवभूमि उत्तराखंड


भूलेख उत्तराखंड की जाँच के लिए राज्य सरकार द्वारा भूमि अभिलेख पोर्टल जारी किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से, राज्य के लोग जिनके पास उत्तराखंड भूलेख, देवभूमि भूमि मानचित्र, खसरा-खतौनी, जमाबंदी और भूमि रिकॉर्ड (Uttarakhand Bhulekh, Devbhoomi Bhu-Naksha, Khasra-Khatauni, Jamabandi) जैसे भूमि से संबंधित सभी जानकारी है। जमाबंदी) आदि अगर आप हासिल करना चाहते हैं, तो आप इसे बहुत आसानी से हासिल कर सकते हैं। आइए, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप अपनी भूमि से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।



खसरा खतौनी,भू नक्शा देवभूमि उत्तराखंड

राज्य के इच्छुक लाभार्थी, जो अपनी भूमि का पूरा रिकॉर्ड देखना चाहते हैं, देवभूमि उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे ऑनलाइन देख सकते हैं और अपनी भूमि का स्वामित्व जमा कर सकते हैं। भूमि रिकॉर्ड या भूमि रिकॉर्ड भूमि की जानकारी है, जिसे खात के नाम से भी जाना जाता है। भू मानचित्र एक भू-नक्शा है जिसमें अन्य चीजें जैसे कि जमीन का प्रकार, खाता विवरण आदि उपलब्ध हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप अपनी खसराखतौनी, भू मानचित्र / भूमि रिकॉर्ड, जमाबंदी की प्रतिलिपि ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।



Highlight Of Bhulekh Uttarakhand
योजना का नाम
भूलेख उत्तराखंड
लाभार्थी
उत्तराखंड के नागरिक
उद्देश्य
राज्य के लोग ऑनलाइन अपनी भूमि का रिकॉर्ड देख सकते है
देखने का तरीका
ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट




भूलेख उत्तराखंड ऑनलाइन का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं, इस ऑनलाइन सुविधा की शुरुआत से पहले, उत्तराखंड के लोगों को अपनी भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारखाना जाना पड़ता था, जिससे लोगों को बहुत असुविधा होती थी और उनका काफी समय बर्बाद होता था। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत, देश के सभी राज्यों की भूमि जानकारी को डिजिटल कर दिया गया है। अब लोगों को यह बताने की आवश्यकता नहीं होगी कि अब राज्य के नागरिक घर से इंटरनेट के माध्यम से आसानी से उत्तराखंड भूलेखा ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकते हैं और भूमि रिकॉर्ड आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं। इससे लोगों का समय भी बचेगा। ऑनलाइन सुविधा शुरू की गई है।



Uttarakhand Bhulekh के लाभ

इस उत्तराखंड भुलेख ऑनलाइन पोर्टल की मदद से, उत्तराखंड राज्य के लोग इंटरनेट के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
इससे राज्य के नागरिकों का समय भी बचेगा।
राज्य के लोग अपनी जमीन से संबंधित पूरी जानकारी देश के किसी भी कोने से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
अब राज्य के लोगों को न तो पटवार खंड के चक्कर लगाने पड़ेंगे और न ही किसी प्रकार का अभियान चलाना पड़ेगा।
इस योजना के माध्यम से, राज्य सरकार और लोगों के बीच पारदर्शिता होगी और इससे भ्रष्टाचार कम होगा।
उत्तराखंड राजस्व और भूमि सुधार विभाग देवभूमि के माध्यम से भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन प्रदान कर रहा है। आधिकारिक वेबसाइट जैसे: - जमाबंदी की नकल, भूलेख का नक्शा, खसरा, खतौनी संख्या, खतौनी की प्रतिलिपि और अन्य सुविधाएं।




भूलेख उत्तराखंड: खसरा खतौनी नकल, जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे ?

राज्य के इच्छुक लाभार्थी अपनी भूमि से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन देखना चाहते हैं। फिर नीचे दी गई विधि का पालन करें।

सबसे पहले आवेदक को भूले उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
Uttarakhand Bhulekh

इस पेज पर आपको Public ROR का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है। विकल्प पर क्लिक करने के बाद, अगला पेज आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलेगा।
Uttarakhand Bhulekh

इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा और फिर अपनी तहसील और गांव का चयन करना होगा। आप अपने गाँव के पहले अक्षर से अपने गाँव का नाम भी खोज सकते हैं।
अब अगले पेज पर आप अपना खाता नंबर, खाता धारक के नाम पर खसरा / गाटा संख्या और खतौनी कॉपी देख सकते हैं। यदि आप खाता धारक के नाम पर खाते की प्रतिलिपि देखना चाहते हैं, तो "खातेदार के नाम द्वारा" लिंक पर क्लिक करें।
अब अपने नाम के अक्षर पत्र तालिका से लिखें और खोज पर क्लिक करें। अब आप पीडीएफ फॉर्मेट में Bhulekh UK (ROR)विवरण ऑनलाइन देख सकेंगे जिसे आप डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post