मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना: ऑनलाइन आवेदन,योग्यता ,पात्रता व लाभ

वर्ष 2019 में 10 वीं की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले लड़के और लड़कियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए बिहार सरकार द्वारा Mukhyamantri Balak / Balika Protsahan Yojana शुरू की गई है। इस योजना के तहत, 10 वीं बोर्ड परीक्षा पास करने वाली सभी छात्राओं वर्ष 2019 में 1 डिवीजन रुपये के प्रोत्साहन के साथ प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार से 10,000 रु। 1 मंडल के बालक और बालिकाओं को इस मुख्यमंत्री बालिका / बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ दिया जाएगा।
Mukhyamantri Balak / Balika Protsahan Yojana


Mukhyamantri Balak / Balika Protsahan Yojana 2020


इस योजना के तहत केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति के छात्रों को 8000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जो दो वर्गों से गुजरते हैं। इस बिहार मुख्मंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना 2020 के तहत, सभी छात्र छात्रों के लिए वर्ष 2019 और अविवाहित छात्रों को 10 वीं पास करना अनिवार्य है, तभी आप इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 .5 लाख रुपये होनी चाहिए।


बिहार लड़कों / लड़कियों प्रोत्साहन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन


राज्य के इच्छुक लाभार्थी, जो मुख्यमंत्री बाल बालिका प्रोत्साहन योजना 2020 का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, ई कल्याण बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। छात्रों को केवल ऑनलाइन आवेदन करना होगा छात्र छात्रों को स्कूल में कोई दस्तावेज या आवेदन जमा करने की आवश्यकता नहीं है और आवेदक को केवल आवेदन में अपने अविवाहित की घोषणा करनी होगी। बिहार बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना 2020 के तहत, लाभार्थियों का बैंक खाता होना चाहिए और बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए। इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। आपको इसे step by step पढ़ना चाहिए।


मुख्यमंत्री बालिकाओं का उद्देश्य (10 वीं पास) प्रोत्साहन योजना 2020


इस योजना के तहत, छात्रों को न तो स्कूलों की यात्रा करनी होगी और न ही उन्हें आवेदन करने के लिए किसी समस्या का सामना करना पड़ेगा। अब लड़के और लड़कियां ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बिहार बॉयज / गर्ल्स इंसेंटिव स्कीम 2020 के तहत, सरकार ने 10 वीं बोर्ड परीक्षाओं में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने वाले लड़कों और लड़कियों को वित्तीय सहायता के रूप में 10,000 / - रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की है और शिक्षा को प्रोत्साहित किया है। मुख्यमंत्री लड़कों और लड़कियों के लिए 10 वीं पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।


बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना के लाभ
Scheme इस योजना का लाभ राज्य के लड़के और लड़कियों को प्रदान किया जाएगा।
के मुख्यमंत्री बालिका बाल विकास योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा राज्य सरकार द्वारा बिहार राज्य के लड़के और लड़कियों को राज्य सरकार से वर्ष 2019 में 1 डिवीजन के 10 बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली सभी छात्राओं। की प्रोत्साहन राशि रु।

इस योजना के तहत केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को सरकार द्वारा 8000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत, सभी छात्र छात्रों के लिए वर्ष 2019 और अविवाहित छात्रों को 10 वीं पास करना अनिवार्य है।

The राज्य के लड़कों और लड़कियों को अविवाहित होना चाहिए।

Mukhyamantri Balak / Balika (10th pass) Protsahan Scheme 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )


✓आवेदक /आवेदिका बिहार राज्य के स्थायी निवासी होने चाहिए ।

✓आवेदक /आवेदिका के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रूपये या उससे कम होनी चाहिए ।

✓बालक /बालिका वर्ष 2019 में 10 वी बोर्ड की परीक्षा में 1st या 2 nd डिवीज़न से पास होने चाहिए ।
✓ आधार कार्ड
✓पहचान पत्र
✓जाति प्रमाण पत्र
✓आय प्रमाण पत्र
✓10 वी का रिजल्ट /रजिस्ट्रेशन कार्ड
✓मोबाइल नंबर
✓बैंक अकाउंट पासबुक
✓पासपोर्ट साइज फोटो



मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना 2020 में आवेदन कैसे करें?


बिहार राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो मुख्मंत्री बालक / बालिका (10 वीं पास) प्रत्साहन योजना 2020 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें नीचे दी गई विधि का पालन करना चाहिए और इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।

पहला कदम

सबसे पहले, आवेदक को योजना की official website पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।



इस होम पेज पर जाने के बाद, आपको 3 विकल्प दिखाई देंगे। इन 3 विकल्पों में से, आपको सबसे नीचे दिए गए "मुख्यमंत्री लड़के / लड़कियों के लिए 10 वीं पास प्रोत्साहन योजना" के विकल्प पर क्लिक करना होगा।



ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फ्रंट पेज खुलेगा। इस पेज पर, आपको अपना नाम नाम चेक करना होगा। नाम की जांच करने के लिए, आपको नीचे की ओर Verify name and account details का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।



ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया लिंक खुलेगा।


जिसमें आपको अपना district और college का चयन करना होगा। फिर आपको व्यू बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद, अगले पृष्ठ पर, वर्ष 2019 में पहली श्रेणी से उत्तीर्ण छात्रों की सूची आएगी।

दूसरा कदम

इसके बाद आपको सेकंड पेज पर वापस जाना होगा। इस पृष्ठ पर, आपको click to apply के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म आएगा।

इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और 10 वीं में मिले नंबर को भरना होगा। और फिर कोड भरना होगा। सारी जानकारी भरने के बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना है।

लॉगइन बटन पर क्लिक करने के बाद आपको लॉगिन आईडी मिलेगी। इसके बाद आपको बैंक डिटेल्स पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा।

इस फॉर्म में आपको नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पंजीकरण संख्या, बैंक खाता संख्या, आधार संख्या, ifsc code जैसी सभी जानकारी भरनी होगी।

जानकारी भरने के बाद, आपको सेव बटन पर क्लिक करना चाहिए और Go to Home पर क्लिक करना चाहिए। फिर आपको finalize Application के विकल्प पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने फ्रंट पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको चेकमार्क चेक करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह से आपका आवेदन हो जाएगा |

Post a Comment

Previous Post Next Post