No.1 Scheme , Yojana, News & PDF Download Blog !

पशु किसान क्रेडिट कार्ड : ऑनलाइन आवेदन- दस्तावेज, लाभ, आवेदन फॉर्म |  Pashu Kisan Credit Card

Pashu Kisan Credit Card 2020:
पशु क्रेडिट कार्ड योजना का उद्घाटन हरियाणा के पशुपालन और कृषि मंत्री जेपी दलाल जी ने किया है। इस योजना के तहत, राज्य के लोग जिनके पास गाय है, उन्हें एक गाय पर 40783 रुपये का ऋण दिया जाएगा (Loan of Rs 40783 on one cow ) और भैंस किसानों को 60249 रुपये तक का ऋण भैंस किसानों को 60249 रुपये दिए जाएंगे। हरियाणा के सभी पशुपालक इस पशु क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Pashu Kisan Credit Card Yojana

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को पाशु क्रेडिट कार्ड लेना होगा। इस कार्ड की मदद से आप अपने पशुपालन के लिए कर्ज ले सकते हैं। एक गाय पर दिया गया 40783 रुपये का ऋण किसानों को प्रति माह 6 बराबर किस्तों में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 6797 में दिया जाएगा। इस तरह, 6 महीने में, 40783 रुपये की कुल राशि आपको 1 वर्ष के अंतराल पर 4% वार्षिक ब्याज के साथ वापस कर दी जाएगी। इस पशू Pashu Kisan Credit Card 2020 के तहत, कार्ड धारक की 1 वर्ष की राशि वापस करने का समय अंतराल उसी दिन से शुरू होगा, जब वह पहली किस्त प्राप्त करता है।



Pashu Kisan Credit Card योजना नयी घोषणा


इस योजना के तहत, राज्य के लगभग 6 लाख पशुपालकों को पशुपालक क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे। पात्र हितग्राही इस कार्ड पर गारंटी के बिना 1 लाख 80 हजार रुपये तक का ऋण ले सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों को 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है। इसमें से केंद्र सरकार तीन प्रतिशत की सब्सिडी देती है और हरियाणा सरकार शेष 4 प्रतिशत ब्याज पर छूट दे रही है। इस योजना के तहत, अब तक 1 लाख 40 हजार मवेशी चरवाहों के फार्म भरे जा चुके हैं। इस योजना के तहत, हरियाणा के पशुपालकों को एक गाय के लिए 40 हजार 783 रुपये और भैंस के लिए 60 हजार 249 रुपये का ऋण दिया जाएगा।



Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020 का उद्देश्य


जैसा कि आप जानते हैं कि गाँव में खेती के साथ-साथ लोग मवेशी भी पालते हैं और कभी-कभी किसानों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने पशुओं को बेचना पड़ता है और कभी-कभी किसानों के पास पैसा नहीं होने के कारण जानवर बीमार हो जाते हैं। इन सभी समस्याओं को देखते हुए, राज्य सरकार ने इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 की शुरुआत की है, इस योजना के माध्यम से, किसान ऋण लेकर अपने पशुओं की अच्छी देखभाल कर सकेंगे, इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना पशुपालन व्यवसाय में वृद्धि होगी 2020 तक राज्य में कृषि और पशुपालन व्यवसाय को विकसित देशों की तरह आधुनिक बनाया जाएगा।



Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana Application Form


यदि कोई व्यक्ति किसी भी कारण से किसी भी महीने के लिए क्रेडिट प्राप्त करने में सक्षम नहीं है, तो वह अगले महीने का क्रेडिट अगले महीने के लिए ले सकता है। हरियाणा पशू क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के तहत भेड़ रखने वालों को एक वर्ष का ऋण दिया जाएगा और रु। सुअर रखने वालों को 4063 और एक साल का कर्ज दिया जाएगा। राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 का लाभ उठाना चाहते हैं, वे अपना पशु क्रेडिट कार्ड बनवा लें।




पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के लाभ


✓ इस योजना के तहत, किसान बीमा की प्रतिज्ञा के विरुद्ध ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

✓ जिन किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा वे बैंक में डेबिट कार्ड के रूप में इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

✓ इस पशु कृषक क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के तहत रु। भैंसों को 60249 रुपये और ऋण के रूप में प्रदान किया जाएगा। 40783 प्रति गाय।

✓ इस योजना के तहत, क्रेडिट कार्ड धारक अधिकतम रु। संपार्श्विक प्रतिभूति के बिना 1.60 लाख।

✓ मवेशी किसानों को वार्षिक आधार पर सभी बैंकों से सात प्रतिशत ब्याज की दर पर ऋण दिया जाएगा, और ब्याज के समय पर भुगतान पर ब्याज को बढ़ाकर 3 प्रतिशत किया जाएगा।

✓ तीन लाख से अधिक गोवंश के लिए मवेशी पालने वालों को 12 प्रतिशत ब्याज के साथ ऋण मिलेगा।

✓ ब्याज की राशि का भुगतान एक वर्ष के अंतराल में किया जाना आवश्यक है, तभी उसे अगली राशि दी जाएगी।




Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )


• आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी  होना चाहिए
• आवेदक का आधार कार्ड ,पेन कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड
• मोबाइल नंबर
• पासपोर्ट साइज फोटो



Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020 में आवेदन कैसे करे?


हरियाणा राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत पाशु क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, फिर उन्हें अपने निकटतम बैंक में जाकर आवेदन करना होगा।

आवेदन करने से पहले, आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक जाना होगा। उसके बाद आपको आवेदन पत्र लेकर जाना होगा।

फिर आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद, आपको अपने दस्तावेजों की फोटो कॉपी, Aadhaar Card, Pen Card, Voter ID Card आदि को संलग्न करना होगा, आवेदन पत्र के साथ संलग्न करके बैंक अधिकारी को जमा करना होगा।

आवेदन फॉर्म को सत्यापित करने के बाद, आपको 1 महीने के भीतर पशु क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा।




No comments: