MP Rojgar Portal 2020: mprojgar.gov.in रोजगार पंजीयन

युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा MP Rojgar पोर्टल 2020 शुरू किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करके राज्य के युवा एक अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल 2020 सुविधा के तहत राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना। इस पर, नौकरी चाहने वाले उम्मीदवारों के साथ-साथ नौकरी प्रदान करने वाली कंपनियों की आवश्यकताओं को भी पूरा किया जाएगा।



MP Rojgar Portal 2020

राज्य के लोगों को रोजगार पंजीकरण के लिए रोजगार कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा और न ही किसी समस्या का सामना करना पड़ेगा। मध्य प्रदेश के इच्छुक लाभार्थी जो नौकरी पाने के लिए अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं, फिर वे घर बैठे ही मोबाइल पर MP Rojgar Portal पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। राज्य में नौकरी पाने वालों को उनके अनुभव और शैक्षणिक योग्यता के आधार पर आंका जाएगा और इसके आधार पर कंपनियों में नौकरी दी जाएगी।



एमपी रोजगर पोर्टल 2020 का उद्देश्य

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया को सरल बनाना है। इसलिए, राज्य सरकार ने नौकरी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया दी है ताकि राज्य के बेरोजगार युवा आसानी से मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल 2020 पर पंजीकरण कर सकें। इस एमपी रोजगार पंजीकरण 2020 के माध्यम से, राज्य के युवाओं को रोजगार प्रदान करना और उन्हें स्वयं बनाना है। reliant और To सशक्त बनाना





मध्यप्रदेश रोग योजना नई अपडेट

इस रोजगार पोर्टल के माध्यम से, अब तक मध्य प्रदेश के 16 हजार 41 प्रवासी श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान किया गया है। इस पोर्टल पर पंजीकृत नियोक्ताओं की संख्या प्रवासी श्रमिकों के लिए 29 हजार 170 रिक्तियों के माध्यम से 25 हजार 247 हो गई है। इसे खोला गया है, जिसके तहत प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही तीन लाख 54 हजार 268 प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा में रोजगार से जोड़ा गया है। राज्य सरकार गरीब प्रवासी मजदूरों को संबल पोर्टल में पंजीकृत कर रही है और उन्हें विभिन्न प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। संबल पोर्टल पर तीन लाख 24 हजार 715 श्रमिक पंजीकृत हैं। इसके साथ ही, आत्मनिर्भर भारत और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 13 लाख 10 हजार 186 व्यक्तियों को खाद्यान्न वितरित किया गया।



एमपी रोजगार पंजीकरण 2020

यह पंजीकरण अस्थायी आधार पर किया जाता है, जो केवल एक महीने के लिए होता है। इस बीच, एमपी के रोजगार पंजीकरण को स्थायी बनाने के लिए, प्रक्रिया को संबंधित जिले के रोजगार कार्यालय [employment Office] में जाना पड़ता है। इस तरीके से, थोड़े समय के बाद और जिले के बाहर, आप जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकरण कर सकते हैं। जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकरण 3 साल के लिए वैध है। इसे तीन साल के भीतर  नवीनीकृत करना होगा। यदि इस बीच, आप अपना पंजीकरण नहीं करवा सकते हैं, तो आपके द्वारा किया गया पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा। इसके बाद, आपको फिर से पंजीकरण करना होगा।




एमपी रोजगर पोर्टल की विशेषताएं

इस पोर्टल के शुरू होने से, राज्य के उम्मीदवार बिना किसी समस्या के आसानी से इससे संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश के नौकरी चाहने वाले इस [एमपी रोजगार पोर्टल 2020] पर अपनी योग्यता (शिक्षित योग्यता)], प्रशिक्षण, अनुभव के अनुसार पंजीकरण कर सकते हैं।

इस एमपी रोजगार पोर्टल पर पंजीकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

आवेदक अपनी इच्छानुसार नौकरी, सेक्टर, स्थान का प्रकार चुन सकते हैं।

इस ऑनलाइन पोर्टल पर, कंपनी के मालिक और नौकरी चाहने वाले  दोनों अपने खाते और जानकारी को अपडेट कर सकेंगे।

पंजीकरण के लिए, या आवेदन पत्र जमा करने के लिए किसी भी आवेदक को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।



मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )

आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए
आवेदक का आधार कार्ड
शैक्षित योग्यता प्रमाण पत्र
पैन कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो



एमपी रोजगर पोर्टल 2020 पर पंजीकरण कैसे करें?

Madhya Pradesh के इच्छुक लाभार्थी जो नौकरी पाने के लिए इस ऑनलाइन MP Employment Portal 2020 पर पंजीकरण करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई विधि का पालन करें।

✓सबसे पहले, आवेदक को MP Rojgar की official website पर जाना होगा। official website पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।

✓इस होम पेज पर, आपको "आवेदक पंजीकरण" के लिए "आवेदक पंजीकरण के लिए क्लिक करें" अनुभाग में दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

✓इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद, अगला पेज कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलेगा, इस पेज पर आपको Application form दिखाई देगा।

✓इसके बाद, आपको इस Application form में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर आदि को भरना होगा।

✓सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। सफल पंजीकरण के बाद आपको [Login] करना होगा।

✓[Login] लॉगिन करने के लिए, आपको होम पेज पर जाना होगा, इस पेज पर आपको आवेदक लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प पर क्लिक करें।

✓विकल्प पर क्लिक करने के बाद, लॉगिन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपको Username और Password भरना है। इस तरह से MP Rojgar पोर्टल 2020 पर आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।




पंजीकरण नवीनीकरण प्रक्रिया

✓सबसे पहले आपको MP Rojgar पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

✓अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।

✓होम पेज पर, आपको नवीनीकरण पंजीकरण के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा।

✓अब आपको अपना पंजीकरण नंबर भरना होगा और नवीनीकरण पंजीकरण के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा।

✓इस तरह आपका पंजीकरण नवीनीकृत हो जाएगा।




अपना पंजीकरण विवरण जानने की प्रक्रिया

✓सबसे पहले आपको MP Rojgar पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

✓अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।

✓होम पेज पर आपको नो योर रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना है।

✓इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें पूछी गई सभी जानकारी, जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड, आदि आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

✓जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपका पंजीकरण विवरण आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।



मुद्रण पंजीकरण की प्रक्रिया

✓सबसे पहले आपको MP Rojgar पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

✓अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।

✓होम पेज पर आपको प्रिंट रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना है।

✓अब आपको अपना पंजीकरण नंबर भरना होगा और प्रिंट पंजीकरण के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा।

✓इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन प्रिंट हो जाएगा।





नियोक्ताओं को आवेदन करने की प्रक्रिया

✓सबसे पहले आपको MP Rojgar पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

✓अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।

✓होम पेज पर, आपको एम्प्लायर सेक्शन के तहत रजिस्टर नाउ के लिंक पर क्लिक करना होगा।

✓जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नया फॉर्म खुल जाएगा। आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी भरनी है जैसे आपकी कंपनी का नाम, आपका जीएसटी नंबर, आपका पैन नंबर, सेक्टर का नाम आदि।

✓इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा

✓इस तरह, आप MP Rojgar पोर्टल पर पंजीकृत हो जाएंगे।




Helpline Number

हमने आपको इस लेख के माध्यम से एमपी रोजगार पोर्टल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। अगर आप अभी भी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप MP Rojgar पोर्टल के टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं या आप अपनी समस्या से संबंधित ईमेल भी भेज सकते हैं। एमपी रोजगार पोर्टल टोल फ्री नंबर और ईमेल आईडी इस प्रकार हैं।

Toll Free Number- 18005727751

E-mail Id- helpdesk.mprojgar@mp.gov.in



Previous Post Next Post