जल जीवन हरियाली योजना : Online आवेदन, Jal Jeevan Hariyali फॉर्म

 Jal Jeevan Hariyali Yojana:
बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा राज्य में पेड़, पोखरा और कुओ लगाने के लिए जल जीवन हरियाली योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत, बिहार राज्य में कई पौधे लगाए जाएंगे और पानी, तालाब, पोकारो कूओं के पारंपरिक स्रोतों का निर्माण किया जाएगा और राज्य सरकार द्वारा पूरे तालाब, कुओ की मरम्मत की जाएगी। इस योजना के तहत, रुपये की सब्सिडी। 75500 बिहार के किसानों को तालाबों, पोखरों के निर्माण और खेतों की सिंचाई के लिए प्रदान किया जाएगा।

जल जीवन हरियाली योजना 2020 के तहत चपा काल, कुआँ, सरकारी भवनों में वर्षा जल को संग्रहित करने के लिए जल संचयन किया जाएगा। प्रिय मित्रों, आज हम आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे कि आवेदन प्रक्रिया, पात्रता आदि। यह लेख।
Jal Jeevan Hariyali Yojana

 Jal Jeevan Hariyali Yojana 2020


इस योजना के तहत, राज्य के किसान राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी प्राप्त करने के लिए तालाबों का निर्माण कर सकेंगे, जिससे उन्हें सिंचाई करना मुश्किल नहीं होगा। अब तक मनरेगा के माध्यम से पिछले 2 वर्षों में योजना के तहत 1 करोड़ पौधे लगाए गए हैं। राज्य सरकार 2022 तक Jal Jeevan Hariyali Yojana 2020 के तहत 24 हजार 524 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस योजना के तहत कई ऐसे लाभ हैं जो राज्य के किसानों को प्रदान किए जाएंगे। बिहार कृषि विभाग ने इस योजना के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। राज्य के इच्छुक लाभार्थी, जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, वे Jal Jeevan Hariyali Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।



जल जीवन हरियाली योजना 2020 का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है जहाँ सबसे अधिक खेती की जाती है। लेकिन लोग अपनी प्रगति के लिए इन प्राकृतिक स्रोतों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, जिसके कारण खेतों को बहुत नुकसान हो रहा है, प्राकृतिक को फिर से सुधारने और स्रोतों के उचित उपयोग के लिए, बिहार सरकार ने इस जल जीवन हरियाली योजना 2020 के तहत शुरू किया। यह योजना, सरकार रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी। किसानों को 75500 तालाबों, पोखरों के निर्माण और खेतों की सिंचाई के लिए। इस योजना के माध्यम से, न केवल राज्य में पेड़ लगाने पर काम किया जाएगा, बल्कि वर्षा जल भी सिंचाई प्रणाली के साथ प्रदान किया जाएगा, ताकि सही समय पर पानी मिलने पर पेड़ों या खेतों की सही देखभाल की जा सके।



Jal Jeevan Hariyali Yojana 2020 के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत राज्य के किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

✓ इस योजना के तहत, रुपये की सब्सिडी। 75500 बिहार के किसानों को तालाबों, पोखरों के निर्माण और खेतों की सिंचाई के लिए प्रदान किया जाएगा।

✓ बिहार बिहार जीवन हरियाली योजना (बिहार जल जीवन हरियाली योजना), अहर, पोखर, छोटी नदियों, पुराने कुओं को मजबूत किया जाएगा।

✓ चपा काल, कुआँ, सरकारी भवनों में वर्षा जल को संग्रहित करने के लिए जल जीवन हरियाली योजना 2020 के तहत जल संचयन किया जाएगा।

✓ इस योजना के अनुसार छोटी नदियों, नालों और पहाड़ी क्षेत्रों में चेक डैम का भी निर्माण किया जाएगा।

✓ इस योजना के माध्यम से, न केवल राज्य में पेड़ों को फिर से लगाने का अभियान होगा, बल्कि बारिश के पानी से सिंचाई की जाएगी।

✓ इस योजना के अनुसार, 2022 तक, इस योजना पर 24 हजार 524 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।


बिहार जमीन-प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ऑनलाइन पंजीकरण


Jal Jeevan Hariyali Yojana 2020 की पात्रता

✓ इस योजना के तहत आवेदन करने वाला आवेदक बिहार का स्थायी होना चाहिए।

✓ इस योजना के तहत किसानो  को केवल एक एकड़ की भूमि की सिंचाई के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

✓ किसानो को इस जलजीवन हरियाली योजना 2020 के अनुसार 2 श्रेणियों में बांटा गया है, पहली व्यक्तिगत और दूसरी सामूहिक।

✓ व्यक्तिगत  श्रेणी के तहत वे लोग आते है जिनके पास 1 एकड़ तक कृषि योग्य भूमि है और वह एक एकड़ की भूमि में सिचाई करना चाहते है।

✓ दूसरी सामूहिक श्रेणी इस श्रेणी के अंतर्गत वह लोग आते है जो 5 हेक्टेयर से अधिक रकबे में एक साथ लेना चाहते हैं, उन्हे लागत की पूरी सब्सिडी दी जाएगी।



जल जीवन हरियाली योजना 2020 के दस्तावेज़

आवेदक का आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
भूमि के कागज़ात
बैंक अकाउंट पासबुक
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो




जल जीवन हरियाली योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

यदि राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दी गई विधि का पालन करना चाहिए।

✓ सबसे पहले, आवेदक को कृषि विभाग, बिहार की Official website पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
Jal Jeevan Hariyali Yojana

✓ होम पेज खोलने के बाद, जल जीवन हरियाली का विकल्प दिखाई देगा, आपको इसके नीचे आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद, अगला पेज आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलेगा।
Jal Jeevan Hariyali Yojana

✓ इस पृष्ठ पर, आपको किसान समूह या किसान को स्वयं चिह्नित करना चाहिए, फिर अपने किसान पंजीकरण नंबर पर क्लिक करें और उसके बाद, जल जीवन हरियाली का आवेदन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा। इसके बाद, आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी जैसे कि किसान का नाम, पिता का नाम, पंचायत का नाम आदि।

✓ सारी जानकारी भरने के बाद आपको Get OTP पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।


बिहार राशन कार्ड 

FAQ'S : जल जीवन हरियाली योजना से संबंधित प्रश्न:


Q.Jal Jeevan Hariyali Yojana किस राज्य में चल रही है?
Ans: यह योजना बिहार राज्य द्वारा चलाई जा रही है।

Q. जल जीवन हरियाली योजना से किसे लाभ होगा?
Ans: इस योजना से बिहार के किसानों को लाभ मिलेगा

Q. Jal Jeevan Hariyali Yojana के तहत किसानों को कितनी सब्सिडी मिलेगी?
Ans: इस योजना के माध्यम से, किसानों को 75, 500 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

Q. क्या कोई जल जीवन योजना का लाभ उठा सकता है?
Ans: नहीं, यह योजना केवल बिहार राज्य के किसानों के लिए है।

Previous Post Next Post