No.1 Scheme , Yojana, News & PDF Download Blog !

बिहार डीजल अनुदान योजना (Bihar Diesel Subsidy): ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म



बिहार डीजल अनुदान योजना(Bihar Diesel Subsidy) का शुभारम्भ राज्य के किसानो को खेती करने में सहायता पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा किया गया है । इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को सरकार द्वारा डीजल पर सब्सिडी (अनुदान ) दी जाएगी । इस योजना के तहत कुछ बदलाव भी किये गए है जैसे पहले इस (Bihar Diesel Anudan Yojana 2020) के तहत बिहार के किसानो को डीजल पर 40 रूपये प्रति लीटर अनुदान राशि प्रदान  की जा रही थी जिसे अब बिहार सरकार द्वारा बढाकर 50 रुपये प्रति लीटर कर  दिया गया है ।
Bihar Diesel Subsidy

Bihar Diesel Anudan Yojana 2020 

इस योजना के तहत, सरकार खरीफ फसलों के लिए डीजल पंप सेटों से सिंचाई के लिए सब्सिडी राशि प्रदान करेगी। इस योजना के तहत बिहार के सभी किसान लाभान्वित होंगे। इसके तहत (बिहार डीजल अन्नदान योजना 2020), राज्य के किसानों को धान की चार सिंचाई पर 400 रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी दी जाएगी। इसी तरह मक्का की फसलों पर भी सब्सिडी दी जाएगी। अन्य खरीफ फसलों में दाल, तिलहन, मौसमी सब्जियां, औषधीय और सुगंधित पौधों की तीन सिंचाई के लिए डीजल अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के तहत, पहले कृषि कार्य के लिए प्रति यूनिट बिजली दर 96 पैसे थी। जिसे राज्य सरकार ने घटाकर 75 पैसे कर दिया है। यह दर निजी और सरकारी सभी प्रकार के नलकूपों पर लागू होगी।




Diesel Anudan Scheme Bihar 2020 के लाभ

✓ बिहार सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए मुख्यमंत्री डीजल अनुदान योजना का संचालन किया जा रहा है ।

✓ Diesel Anudan Scheme Bihar 2020 के तहत राज्य के किसानो को डीजल अनुदान कि राशि 50 रूपये प्रति लीटर प्रदान की जाएगी ।

✓ बिहार सरकार द्वारा इस योजना के तहत राज्य के सभी किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा ।

✓ Diesel Anudan Scheme Bihar 2020 के अंतर्गत बिजली  विभाग ट्रांसफार्मर खराब होने की सुचना मिलने पर अब 72 की जगह 48 घंटे के भीतर नया ट्रान्सफर लगाया जायेगा ।

✓ इस योजना के तहत धान की चार सिंचाई पर किसानों को प्रति एकड़ के हिसाब से 400 रूपये डीजल सब्सिडी के रूप मे की जाएगी ।




डीजल अनुदान योजना 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )

• आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
• आवेदक का आधार कार्ड 
• पहचान पत्र 
• निवास प्रमाण पत्र 
• बैंक खाता पासबुक 
• मोबाइल नंबर 
• पासपोर्ट साइज फोटो 
• किसान कृषि प्रमाण पत्र
• डीजल विक्रेता की रसीद





बिहार डीजल अनुदान योजना 2020 रजिस्ट्रेशन फॉर्म

इस योजना के तहत, राज्य के किसानों को फसलों की सिंचाई पर सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। राज्य के इच्छुक लाभार्थी (बिहार डीजल अन्नदान योजना 2020), जो आवेदन करना चाहते हैं, योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नया नियम इस योजना के तहत गांवों और शहरों में समान रूप से लागू होगा। बिहार सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि बिजली विभाग अब ट्रांसफार्मर की खराबी मिलने पर 48 घंटे के भीतर 72 के स्थान पर एक नया स्थानांतरण करेगा। बिहार डीजल अनुदान योजना 2020 के तहत, सरकार सब्सिडी पर लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च करेगी।





Bihar Diesel Anudan Yojana में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के इच्छुक लाभार्थी, जो इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें नीचे दी गई विधि का पालन करना चाहिए।

Step #1:

• सबसे पहले आवेदक को कृषि विभाग की Official Website  पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
Diesel Anudan Yojana

• इस होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है, फिर इस विकल्प में आपको "डीजल खरीफ अनुदान 2019-20" का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
Bihar Diesel Anudan Yojana Application


• ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फ्रंट पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे कि अनुदान का प्रकार, पंजीकरण दर्ज करें आदि।

• अगर किसान पंजीकृत नहीं है, तो आप इस वेबसाइट से किसान को पंजीकृत कर सकते हैं। इसके बाद, आपके सामने एक निर्देश आएगा। यदि आप शेयरक्रॉपर और स्व-हिस्सेदार की स्थिति के लिए आवेदन करेंगे।

• फिर आपको नीचे दिए गए डाउनलोड फॉर्म के लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आपको इस फॉर्म को भरना और अपलोड करना होगा और इसे स्कैन करना होगा। यदि आप शेयरधारक हैं।

• उसके बाद आप नीचे दिए Close बटन पर क्लिक करें। सारी जानकारी भरने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी जानकारी कम हो जाएगी।



 Step #2:

• इसके बाद, नीचे दी गई महत्वपूर्ण जानकारी के तहत, डीजल अनुदान आवेदन की प्राप्ति 1 -06 -2019 से 30 -10 - 2019 तक मान्य होगी।

• आपको इस रसीद का कम्प्यूटरीकरण करना होगा। इसके बाद आपको नीचे दी गई सभी जानकारी का चयन करना होगा जैसे कि भूमि का विवरण जिसमें आपके किसान का प्रकार आपका अपना है। फिर डीजल की खरीद और आवश्यक दस्तावेजों का विवरण भरें।

• सारी जानकारी भरने के बाद आपको (Validate) के बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद अपना डीजल रसीद अपलोड करें।

फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप अपना आवेदन पत्र प्रिंट कर सकते हैं। इस तरह आपको आवेदन पूर्ण हो जाएगा।


No comments: